मौसम की जानकारी

आज का मौसम: कब होगा दिल्ली और उत्तर भारत में ठंडा मौसम? जानिए 10 अक्टूबर 2024 का पूरा वेदर अपडेट

दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में गर्मी से राहत कब मिलेगी? जानिए 10 अक्टूबर 2024 का मौसम अपडेट और किन राज्यों में होगी बारिश।

आज का मौसम: कब होगा दिल्ली और उत्तर भारत में ठंडा मौसम? जानिए 10 अक्टूबर 2024 का पूरा वेदर अपडेट

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोग इस समय दोपहर की तेज धूप और गर्मी से परेशान हैं। हालांकि, मौसम विभाग का पूर्वानुमान बताता है कि अगले 10-15 दिनों में मौसम में बदलाव की संभावना है, जिससे राहत मिलेगी।

मौसम पूर्वानुमान: कब आएगी ठंडक?

आज 10 अक्टूबर 2024 को दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। अगले कुछ दिनों में 11 से 15 अक्टूबर के बीच तापमान 35-36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि रात का तापमान घटकर 21-23 डिग्री तक हो सकता है। 14 अक्टूबर को हल्के बादल छाने की संभावना है।

अक्टूबर के अंत में मौसम में गिरावट

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अक्टूबर के अंत तक दिन का तापमान धीरे-धीरे कम होकर 32-33 डिग्री तक आ सकता है। इसके बाद सुबह और शाम के समय ठंडक बढ़ेगी, जिससे पंखे चलाने की जरूरत भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में बारिश की संभावना

यूपी के कई इलाकों में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे और एक-दो जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसी तरह, हरियाणा, पंजाब, गुजरात और महाराष्ट्र में भी हल्की बारिश की संभावना है।

दक्षिण भारत के कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश और असम में भी हल्की बारिश की संभावना है, जबकि मेघालय, तमिलनाडु, केरल, और पुडुचेरी में कल हल्की बारिश हो सकती है।

विभिन्न शहरों का मौसम अपडेट

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2335
नोएडा2435
गाजियाबाद2434
पटना2633
लखनऊ2435
जयपुर2636
भोपाल2334
मुंबई2632
अहमदाबाद2635
जम्मू2032

बारिश की चेतावनी: किन राज्यों में बारिश होगी?

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों, बिहार, और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button